ऋषिकेश-जम्मू तवी रेल सेवा शुरू, डाॅ0 निशंक ने दिखायी हरी झंडी

0
93

पर्यटन बढ़ाने में भूमिका निभाएगी ऋषिकेश-जम्मू तवी ट्रेन: निशंक

देहरादूनः योगनगरी ऋषिकेश से जम्मू तवी के लिए सोमवार को रेल सेवा शुरू हो गयी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री एवं हरिद्वार के सांसद डाॅ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने हरी झंडी दिखाकर इस सेवा का शुभारंभ करते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद व्यक्त की कि इससे राज्य के पर्यटकों और यहां के नागरिकों के आवागमन की सुविधा बेहतर होगी, पर्यटन में बढ़ोतरी होगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
ऋषिकेश-जम्मू तवी रेल सेवा के उद्घाटन मौके पर बतौर मुख्य अतिथि डाॅ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल रूप में गाड़ी संख्या 04605 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह गाड़ी यहां से 3.40 बजे अपराह्न को चलेगी और 10.25 बजे जम्मू तवी पहुंचेगी। डाॅ0 निशंक ने कहा कि उत्तराखंड में सेवाएं देने के प्रति रेल मंत्रालय का उदार नजरिया है। यहां करोड़ों रुपयों की अनेक परियोजनाएं मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही हैं, जो उत्तराखंड के विकास की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण हैं। रेल मंत्रालय हमारे देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहा है। हमारे देश की उतनी जनसंख्या नहीं है, जितने लोग एक दिन में ट्रेनों में यात्रा करते हैं। कोविड काल में भी रेल मंत्रालय का सेवा कार्य सराहनीय रहा। ऋषिकेश-जम्मू तवी रेल सेवा उत्तराख्ंाड के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। डाॅ0 निशंक ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन भी उत्तराखंड के विकास में अहम भूमिका निभाने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर उत्तराखंड को विशिष्ट स्थान दिलाएगी। इससे बड़े शहरों में चिकित्सा, व्यापार और रोजगार की दृष्टि से पहुंचने वाले और मैदानों से पहाड़ जाने वाले लोगों के समय की बचत होगी।
हरिद्वार के सांसद और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ0 निशंक ने इस मौके पर ऋषिकेश के नागरिकों, इस गाड़ी में यात्रा कर रहे लोगों और जम्मू के नागरिकों को विशेष बधाई देते उम्मीद जताई कि यह रेल सेवा उनके भविष्य को सुखद और यात्रा को सुगम बनाएगी। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। मंडलीय रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY