सबसे बड़ी परीक्षा में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय पास

0
11

नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सबसे बड़ी परीक्षा में पास होकर प्रसन्न और उत्साहित है। कोरोना काल में नीट (नेशनल इलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट)जैसी बड़ी परीक्षा का आयोजन करना किसी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने निर्विघ्न रूप से इसका आयोजन कर अपनी कार्यकुशलता और बेहतरीन सिस्टम का परिचय दिया है। केंद्रीय शिक्षा शिक्षा मंत्रालय ने इस पर एनटीए की पीठ थपथपाते हुए सभी राज्य सरकारों का धन्यवाद ज्ञापित किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने क्वालीफाइड छात्रों को शुभकानाएं देते हुए उनका आह्वान किया कि वे डाॅक्टर जैसे महत्त्वपूर्ण पेशे के प्रति ईमानदारी बरतते हुए तल्लीनता से जनसेवा करें। आप इस डाॅक्टर यानी दूसरा भगवान बनकर लोगों का जीवन बचाएंगे। इसका मतलब कि ईश्वर ने आप लोगों को विशेष सेवा के लिए इस धरती पर भेजा है।

कोेविड-19 का असर चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश करने की परीक्षा नीट यूजी पर भी पड़ा। अनेक अड़चनों के बाद यह परीक्षा इस 13 सितंबर और 14 अक्टूबर को आयोजित की गई। कोविड-19 काल में पूरी दुनिया में होने वाली (देशभर के मेडिकल क्षेत्र की) इस सबसे बड़ी परीक्षा के आयोजन को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय बहुत गंभीर था। यह परीक्षा 11 भाषाओं में दी गई। विशेष बात यह कि पहली बार पूरे देश में मेडिकल क्षेत्र में दाखिले की एक ही परीक्षा हुई है। उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. निशंक ने ’एक राष्ट्र एक परीक्षा’ को देश की एकता के लिए लाभदायक बताया है।
हाल ही मंे इसका परिणाम घोषित हुआ है। इसमें टाॅपर उड़ीसा के शोएब आफताब रहे। दूसरे नंबर पर दिल्ली की आकांक्षासिंह रहीं। दोनों ने 720-720 अंक हासिल किए। टाइ ब्रेकर से शोएब को पहला स्थान दिया गया।
नीट परीक्षा के आयोजन और अब परीक्षा परिणाम निकलने के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने प्रसन्नता जाहिर की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ’वन नेशन, वन एग्जाम ’ को देश की एकता के लिए लाभदायक बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी यही विजन है। श्री मोदी वन नेशन, वन टैक्स और वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफाॅर्म की बात की है। यह देश के विकास और एकता के बुनियादी सूत्र हैं। परीक्षा आयोजन में सहयोग के लिए डाॅ. निशंक ने राज्य के मुख्यमंत्रियों और अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।

LEAVE A REPLY