हरिद्वार की 170 किमी सड़कें जनता को समर्पित

0
678

हरिद्वार की 170 किमी सड़कें जनता को समर्पित
नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस हाइवे की घोषणा

देश में सड़क निर्माण का 70 साल का रिकाॅर्ड टूटाः निशंक

हरिद्वार। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरिद्वार चार राजमार्गों के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। 500 करोड़ की लागत से निर्मित इन सड़कों की दूरी 170 किलोमीटर है। वहीं उन्होंने उत्तराखंड के अन्य तीन राजमार्गों निर्माण कार्र्यों का शिलान्यास भी किया। इनकी लागत 400 करोड़ है। उन्होंने दिल्ली-देहरादून एक्प्रेस हाइवे निर्माण की घोषणा करते हुए कहा कहा कि यह मार्ग 2023 तक पूरा हो जाएगा। इसके बनने से दिल्ली से देहरादून दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इससे हरिद्वार के लिए भी कनेक्टिविटी दी जाएगी।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि हरिद्वार की सड़कों के निर्माण के लिए डाॅ0 निशंक बहुत चिंतित रहते थे। उन्होंने इस संबंध में अनेक बार मुझसे संपर्क किया। मुझे प्रसन्नता है कि उनकी अपने क्षेत्रों की सड़कें बनवाने की प्रबल इच्छा पूरी हुई है। इस संबंध में अनेक अड़चनें आयीं, जिन्हें दूर करने में बड़ी मशक्कत हमें करनी पड़ी। पुरकाजी, रुड़की, बहादराबाद में तीन बाईपास बनने के बाद यातायात समस्याओं का समाधान होगा और क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। देहरादून-हरिद्वार मार्ग के फोर लेन बनने से इन शहरों के बीच आवागमन में आधे घंटे के समय की बचत होगी। डोईवाला में तीन किलोमीटर बाईपास बनने से ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या से निजात मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि चारधाम सड़क परियोजना का अधिकांश कार्य पूरा हो चुका है। कुछ कार्य अटका हुआ है। उसका भी समाधान हो जाएगा। यह कार्य सामरिक और रणीतिक दृष्टि से बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह मार्ग चीन सीमाओं को जोड़ने के लिए मुख्य है। श्री गडकरी ने कहा कि चारों धामों को आॅल वेदर रोड से जोड़ना मेरा एक सपना था, जो पूरा होने जा रहा है। अब मेरे जीवन की एक बड़ी इच्छा है कि पवित्र मानसरोवर तक सड़क पहुंचाई जाए। नितिन गडकरी ने हरिद्वार क्षेत्र के जिन राजमार्गों का लोकार्पण किया, वे हैं-मुजफ्फरनगर-हरिद्वार, रुड़की-छुटमलपुर-गागलहेड़ी,छुटमलपुर-गणेशपुर तथा हरिद्वार-देहरादून। वहीं, उन्होंने रुद्रप्रयाग जनपद में 1 किमी टनल के निर्माण, अल्मोड़ा जनपद में पेटशाल से पनुवानौला और दानिया से पनार तक मार्ग सुदृढ़ीकरण तथा पौड़ी गढ़वाल के अंतर्गत सतपुली से अगरोढ़ा तक सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया।
हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री तथा सांसद हरिद्वार डाॅ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि देश में भाजपा शासन में राजमार्गों के निर्माण में मामले में 70 साल का रिकाॅर्ड का टूटा है। हरिद्वार के राजमार्गों के निर्माण पर नितिन गडकरी ने बहुत अधिक गंभीरता दिखायी और परिश्रम किया। हरिद्वार आने वाले अनेक लोग सड़कों को लेकर दुःखी रहते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। हरिद्वार ही नहीं, उत्तराखंड के अन्य क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण से भी यहां के विकास को गति मिल रही है। हरिद्वार में रिंग रोड निर्माण से यहां के लोगों को ट्रैफिक जाम के निजात मिल जाएगी और यात्रियों तथा पर्यटकों के समय की बचत हो सकेगी। चारधाम सड़क योजना के लिए नितिन गडकरी को बधाई और धन्यवाद देते हुए डाॅ0 निशंक ने कहा कि यह हमारे लिए वरदान से कम नहीं है। इसके दूरगामी अच्छे परिणाम शीघ्र दिखायी देने लगेंगे। चारों धामों में आस्था रखने वाले देश-दुनिया के लोग इसके लिए आपके आभारी रहेंगे।
इस मौके पर केंद्रीय पशुपालन डेयरी और मत्स्यपालन राज्य मंत्री डाॅ0 संजीव कुमार बालियान ने भी विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नितिन गडकरी का धन्यवाद करते हुए कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस हाइवे बनने से लोगों को तो सुविधा होगी ही, दिल्ली उपचार के लिए जाने वाले मरीजों को भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि पांवटा-सेलाकुई-मसूरी मार्ग बनने से मसूरी में पर्यटन तो बढ़ेगा ही, वहां पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या का भी बहुत तक समाधान हो जाएगा। रुद्रप्रयाग टनल निर्माण से अनेक कस्बों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। कार्यक्रम में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू ने सभी का स्वागत किया। इस दौरान मंत्रालय द्वारा विकास कार्यों पर एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गयी। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग जनरल (सेवानिवृत्त) डाॅ0 वी0के0सिंह, उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, पौड़ी लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत, अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY